Thursday, 30 March 2017

अब 2000 करोड़ की भोजपुरी फिल्म.....

अगर आपसे कोई सवाल पूछे, भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री को किस रूप में याद रखना चाहेंगे। आपके पास तीन विकल्प हैं — उन अश्लील गानों के लिए जिसे एकांत में भी सुनने में शर्म आ जाए या उस मनोज तिवारी और रवि किशन के लिए जिन्होंने देश दुनिया में एक खास पहचान बनार्इ् या फिर  उस जगह के लिए जहां अमिताभ बच्चन समेत बॉलीवुड के तमाम धुरंधर एक्टिंग कर चुके हैं। तो संभवत: आपका जवाब पहला 'विकल्प' होगा। दरअसल, भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री को लेकर लोगों के दिमाग में यह बात 'फेविकॉल' की तरह चिपक गई है कि यहां हर दिन अश्लीलता के नए रिकॉर्ड टूटते हैं। हो भी क्यों न,  गुड्डू रंगीला और राधेश्याम रसिया जैसे सिंगर्स ने अश्लील गानों के जरिए भोजपुरी की छवि पर जो किचड़  उछाला है उसकी उसकी गंदगी आज भी साफ नहीं हो सकी है।  लेकिन ​इसमें भी कोई शक नहीं है कि इस इंडस्ट्री की छवि पिछले कुछ समय से बदली है। कुछ सालों से अच्छे सिंगर, अच्छे हीरो, अच्छी फिल्में आ रही हैंं यही वजह है कि यह इंडस्ट्री 2000 करोड़ से ज्यादा का कारोबार कर चुकी है। अगर कारोबार के लिहाज से देखें तो 2015 भोजपुरी के लिए सबसे बेहतर साल रहा। इस साल भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के बॉक्स आॅफिस का टोटल कलेक्शन 35 करोड़ था। जबकि 2016 में 56 फिल्मों के जरिए 30 करोड़ की कमाई हुई।




वहीं निरहुआ ने पिछले 10 साल में 8 ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं। निरहुआ की फिल्म 'बम बम बोल रहा है काशी', 'निरहुआ रिक्शावाला पार्ट — 2 ' और राजकुमार पांडे की फिल्म  'दुल्हन चाही पाकिस्तान से' 2016 की सबसे बडी हिट साबित हुई। इस फिल्मों ने 6 से 8 करोड़ तक की कमाई की ।

दरअसल, दिनेश लाल यादव, खेसारी लाल और पवन सिंह जैसे एक्टर और सिंगर ने भोजपुरी इंडस्ट्री के सफाई 'अभियान' में योगदान दिया है। इन एक्टर्स ने अपनी एक्टिंग के साथ—साथ सिंगिंग टैलेंट से भी लोगों का दिल जीता है। पिछले कुछ सालों से कई ऐसे गाने आए हैं जिन्हें सुनने को लेकर लोगों में गजब की बेताबी देखी जा रही है। मसलन, पिछले साल दिनेश लाल यादव का गाना, 'नई झुलनी ने छैंया बलम दुपहरिया...को लोगों ने खूब पसंद किया तो पवन सिंह का गाना  'ए रानी हमहूं ओवरलोड बानी... भी जुबां पर चढ गया है। वहीं इन दिनों खेसारी लाल यादव का गाना , कवना देवता के गाढल सवारल हउ... भी खूब सुना जा रहा है। बहरहाल, अब नजरें इस बात पर टिकी हैं कि 2017 में 10 करोड तक का कलेक्शन करने वाली कोई फिल्म आएगी।

video



No comments:

Post a Comment

thanks